HOW TO PREPARE FOR UPSC/IAS( BEST STRATEGY FOR IAS ASPIRANTS)

आईएएस के लिए -- 

(1.) सम्पादकीय आलेख रोज पढ़ें -- सम्पादकीय पृष्ठ कई तरह से आपके लिए उपयोगी है एक तो आपके लेखन शैली के लिए एक उदाहरण मिलता है , नए शब्द सीखते हैं , किसी मुद्दे के बारे में सटीक और पूरी जानकारी प्राप्त होती है , आंकड़े और रिपोर्ट्स मिलते हैं जिन्हे आप निबंध और अन्य मुख्य परीक्षा के उत्तर लिखते समय प्रयोग कर सकते हैं ! मेरे अनुसार सम्पादकीय पृष्ठ के बिना आज के समय में मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावनाएं ना के बराबर है इसलिए किन्ही दो राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्रों के सम्पादकीय नियमित पढ़ें !  वो दो अख़बार दैनिक जागरण और जनसत्ता हो सकते हैं !

(2.) रोज लिखने की आदत डालें -- मुख्य परीक्षा से अब अति लघु और लघु उत्तरीय प्रश्न हटा दिए गए हैं , अब सिर्फ 20 या 25  दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों से आपका सामना होता है जिनके उत्तर लगभग 150  से 200  शब्दों के बीच लिखना होता है यानी कुलमिलाकर 3 घंटे में आपको लगभग 4000 शब्द लिखने होते हैं ! एक निश्चित समय में आपको प्रश्न ठीक से पढ़कर उसकी मांग के अनुसार सीमित शब्दों में उसका उत्तर कॉपी में लिखना होता है , अगर आपका ठीक से अभ्यास नहीं है तो यह आपके लिए बड़ी चुनौती साबित होगा ! साक्षात्कार के लिए आपका सिलेक्शन मुख्य परीक्षा के आधार पर ही होगा और मुख्य परीक्षा सिर्फ और सिर्फ आपके लेखन पर निर्भर करती है ! इसलिए रोज कम से कम किसी एक टॉपिक को लेकर 200 से 250 शब्द लिखने का प्रयास करें !

(3.) करंट से रहें अपडेट -- पिछले कुछ वर्षों में प्रारंभिक परीक्षा के लगभग आधे प्रश्न या तो समसामयिक मुद्दों से सीधे पूछे गए हैं या फिर अप्रत्यक्ष रूप से उनसे सम्बंधित रहे हैं !  मुख्य परीक्षा में भी निबंध, सामान्य अध्ययन के दूसरे और तीसरे पेपर में लगभग 60 प्रतिशत का योगदान करंट अफेयर्स का होता है इसलिए हम इसके बिना आईएएस के ख्वाब को हकीकत में नहीं बदल सकते ! इसलिए राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र के अलावा एक विश्वसनीय मासिक पत्रिका और कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइटस का सहारा लेकर अपने करंट को पूरी तरह अपडेट रखें !

(4.0 सतही ज्ञान से बचें -- सिविल सेवा परीक्षा कोई एक दिवसीय परीक्षा नहीं है , इसलिए सिर्फ फैक्चुअल नॉलेज से आपका कुछ नहीं होगा ! प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्नों का भी अपना एक स्तर होता है , ज्यादातर प्रश्न कूट वाले होते हैं जिनमे आप तुक्का लगाकर या अंदाजे से उत्तर नहीं दे सकते ! एक प्रश्न को हल करने के लिए आपको उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत आवश्यक है ! इसलिए टॉपिक्स के महत्वपूर्ण फैक्ट्स रटने की बजाय उसे समझने पर ज्यादा ध्यान दें ! अगर आपने प्रश्न रटा है तो प्रश्न के बदल जाने पर आप भ्रमित हो जायेंगे लेकिन अगर आपका कांसेप्ट क्लियर है तो उस टॉपिक से कोई भी , किसी भी तरह का प्रश्न दे दिया जाए आपको समस्या नहीं होगी ! इसलिए हर टॉपिक उसके अतीत , वर्तमान और भविष्य को ध्यान में रखकर पढ़िए  !

(5.) समय प्रबंधन का रखें ध्यान -- सिविल सेवा कि तैयारी के दौरान एक बात जो सबसे आवश्यक होती है वह है आपका समय प्रबंधन ! पूरी तैयारी के दौरान नियमितता बहुत आवश्यक है और उसके लिए एक सही दिनचर्या का होना अतिआवश्यक है ! पुरे सिलेबस को ठीक से पढ़कर और पिछले वर्ष के प्रश्पत्रों को देखकर अपने मजबूत और कमजोर विषयों को ध्यान में रखकर प्रत्येक पेपर के लिए एक योजनाबद्ध तरीके से तैयारी करें !  समय का हर पल आपके लिए महत्वपूर्ण है इसलिए व्यर्थ ना गवाएं , कोसिस करें कि हर मिनट का आप सदुपयोग कर सकें और हर काम को करने से पहले खुद से एक सवाल जरूर करें कि " यह आपके लक्ष्य के लिए लाभप्रद होगा या हानिकारक ? " इसके बाद ही कोई कार्य करें  !

कुछ वर्षों के लिए कुछ समझौते कर लीजिये फिर आने वाला कल आपका होगा उसे अपनी शर्तों पर जीना ! एक बात जान लीजिये कि यहाँ लोगों को आप कौन हो , इससे ज्यादा मायने रखता है कि आप क्या हो ?   लोग आपके नाम का नहीं आपके पद और आपकी स्थिति का सम्मान करते हैं !
( आईएएस से जुड़े हर सवाल के जवाब आपको हमारी टाइमलाइन पर मिल जायेंगे , एक बार " गुरु शरद " पर जरूर विजिट कीजिये ) 
यह 5 टॉपिक्स थे और बाकी के 5 टॉपिक्स जल्दी ही पोस्ट करेंगे ...................

1 comment:

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...