अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव 2020( American President Election 2020)

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति चुनाव 2020 की तारीखें बदलने से इंकार किया


अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोविड -19 के प्रकोप के बीच अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के कार्यक्रम में कोई भी बदलाव करने से इनकार किया है.


अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोविड -19 के प्रकोप के बीच अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के  कार्यक्रम में कोई भी बदलाव करने से इनकार किया है. ट्रंप ने यह कहा है कि ये चुनाव पूर्व-निर्धारित योजना के अनुसार 3 नवंबर, 2020 को होंगे. डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने पिछले सप्ताह कथित तौर पर यह कहा था कि अमरीकी राष्ट्रपति इन चुनावों की तारीख बदलने पर विचार कर रहे हैं.

अमरीका के राष्ट्रपति ट्रम्प की यह टिप्पणी बिडेन के इस बयान के बाद आई है. बिडेन ने अपने बयान में यह भी कहा था कि ट्रम्प किसी भी तरह इन चुनावों को टालने की कोशिश कर रहे हैं और इसके पीछे कोई तर्क देना चाहते हैं कि ये चुनाव अभी क्यों नहीं हो सकते. हालांकि, ट्रंप ने इस दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए यह कहा कि उन्होंने कभी भी चुनाव की तारीख बदलने के बारे में नहीं सोचा था. "मैं ऐसा क्यों करूंगा", अमरीकी राष्ट्रपति ने पूछा. आगे उन्होंने यह भी कहा  कि 3 नवंबर एक शुभ दिन है और वे इन चुनावों के लिए बहुत आशावान हैं.  

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव 2020

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव 2020 के लिए पहले ही 03 नवंबर, 2020 का दिन निर्धारित है. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इन चुनावों के दौरान दूसरे कार्यकाल की मांग करेंगे. इन चुनावों के अंतिम मुकाबले के तौर पर ट्रम्प का सामना डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन से होगा.

गत 08 अप्रैल 2020 को डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के आखिरी प्रमुख उम्मीदवार, सीनेटर बर्नी सैंडर्स द्वारा अपना नाम वापिस लेने के बाद जो बिडेन डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बन गए.

संयुक्त राज्य अमेरिका के नए राष्ट्रपति 20 जनवरी 2021 को अपना पदभार संभालेंगे.

अमरीकी राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रक्रिया

अमरीकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव अप्रत्यक्ष चुनाव प्रक्रिया के माध्यम से होते हैं, जहां मतदाता पार्टी के प्रतिनिधियों के लिए वोट डालते हैं और ये प्रतिनिधि किसी विशेष उम्मीदवार को अपना समर्थन देते हैं. ये चुने हुए प्रतिनिधि फिर, राष्ट्रपति पद के लिए अपनी पार्टी के प्रत्याशियों का चुनाव करते हैं. अमरीकी राष्ट्रपति के पद का चुनाव जीतने के लिए किसी उम्मीदवार को न्यूनतम 270 वोटों की आवश्यकता होती है. यह राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार आम तौर पर उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुनता है.

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...