April month current affairs

‼️✅ कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस: 28 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 28 अप्रैल को दुनिया भर में World Day for Safety and Health at Work यानि कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस मनाया जाता है। यह दिन विश्व भर में व्यावसायिक दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम को बढ़ावा देने और कार्यस्थल पर स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

साल 2020 का विषय: Safety and health at work can save lives. कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस 2020 का विषय मुख्य रूप से COVID-19 महामारी पर केंद्रित है, जिसमे कार्यस्थल पर संक्रामक रोगों के प्रकोप को दूर करने के लिए काम किया जाएगा। थीम के तहत जोखिम को रोकने और नियंत्रित करने के लिए, महामारी से जुड़े मनोवैज्ञानिक और अन्य काम से संबंधित जोखिमों की पहचान करने के लिए गहराई से विभिन्न तरीकों का पता लगाएगा।

कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस का इतिहास:

कार्यस्थल पर सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रहने का विश्व दिवस, सुरक्षित, स्वस्थ और कुशल कार्य को बढ़ावा देने का एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय अभियान है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा हर साल 28 अप्रैल को इस दिवस को मनाए जाने की घोषणा की थी, जिसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन 2003 से प्रतिवर्ष मना रहा है।

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...