How to crack UPPCS PRE 2019:: Best strategy for UPPCS pre 2019

Best strategy for UPPCS pre 2019

आज 3 अगस्त 2019 है और 2019 की PCS प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 15 दिसम्बर 2019 है, परीक्षा के लिए कुल मिलाकर 134 दिन बचे है।

प्रारम्भिक परीक्षा के सिलेबस में हिस्ट्री, जियोग्राफी और पॉलिटी ये तीन बड़े विषय हैं बाकी सबका पाठ्यक्रम इनकी तुलना में कम है। इन 134 दिनों के लिए आपको एक कार्ययोजना बना लेनी चाहिये और उसी के अनुसार काम आगे बढ़ाना चाहिए। मैं ये मानकर चल रहा हूँ कि सबकुछ आपने कम से कम एक बार पढ़ लिया है और भले ही सब कुछ कंठस्थ न हुआ हो फिर भी एक बार वो नजरों के सामने से गुजर चुका है।

इन 134 दिनों में सबसे पहले आपको हिस्ट्री और पॉलिटी उठानी चाहिए। अगर आप प्रति दिन 3 घंटे दें तो हिस्ट्री को अच्छी तरह तैयार करने में लगभग 25 से 30 दिन लग जाते हैं। जब हिस्ट्री और पॉलिटी में से कोई एक खत्म हो जाये तो जियोग्राफी उठा लीजिये। और उसके बाद बाकी छोटे मोटे सब्जेक्ट कर डालिये। करंट जनवरी से लेकर नवम्बर अंत तक का करना चाहिए। घटनाचक्र जितनी बार लगा पाएं उतना ज्यादा फायदा आपको मिलेगा। किस विषय मे क्या पढ़ना है और कहां से पढ़ना है इसके लिए लंबी लम्बी पोस्ट लिख चुका हूँ तो वही सब यहां दोहराना ठीक नहीं।

टारगेट रखना चाहिए कि 100 दिनों में सब तैयार हो जाए और बाकी बचे 34 दिनों मे कम से कम एक बार रिवीजन कर लिया जाए। सीसैट के कमजोर पक्षों की प्रैक्टिस भी अभी से करनी शुरू कर दीजिए जिससे कि उसका रिस्क कम हो जाये।

जरूरत की और चीजें बीच बीच में बताता रहूँगा।

शुभकामनाएं

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...