UPSC Mains GS4 Practice questions (case study)

Topic- GS-4 Case Study👇👇👇

Q.) आप द्विपक्षीय संबंधों से संबंधित मुद्दों पर विदेश मंत्री के सलाहकार हैं। विदेश मंत्री भारत के लिए विशाल रणनीतिक और आर्थिक अवसर वाले एक शक्तिशाली देश का दौरा करेंगे। अगर भारत मेजबान देश के साथ रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश कर सकता है, तो यह आंतरिक सुरक्षा, रक्षा, ऊर्जा, भोजन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी  आदि से संबंधित चुनौतियों से निपटने में भारत की मदद करेगा। हालांकि, पड़ोसियों के प्रति मेजबान देश के रवैये  के मामले में बेहद खराब ट्रैक रिकॉर्ड है। संयुक्त राष्ट्र में, कई प्रस्तावों को इसके पड़ोसी देशों में क्षेत्रीय विवादों पर मानव अधिकारों के उल्लंघन के लिए पारित किया गया है। मेजबान देश के पड़ोसी देश भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनके पास भारी मात्रा में पेट्रोलियम भंडार है जो भारत को भी निर्यात करते  है। इसके अलावा, आपके देश में अल्पसंख्यक समुदाय इन देशों को अपने ऐतिहासिक और धार्मिक मूल्यों के लिए पवित्र मानता है। वे मंत्री की यात्रा का विरोध कर रहे हैं और मांग करते हैं कि उन्हें मेजबान देश द्वारा किए गए अत्याचारों की निंदा करना चाहिए और उसके पड़ोसियों के दौरे पर भी जाना चाहिए। ऐसा करने से हालांकि मेजबान देश को नकारात्मक संकेत जाएंगे और भारत ने जो कुछ भी सद्भावना अर्जित किया है वह खो जाएगा। इस तरह की स्थिति में, मंत्री के लिए क्या विकल्प उपलब्ध हैं? विश्लेषण करें। मंत्री को आपकी सलाह क्या होगी और क्यों? पुष्टी करें।

Q. What are the various dimensions of ethics? If everything has been spelt out by law, why should an administrator be ethical? Explain.

नैतिकता के विभिन्न आयाम क्या हैं? यदि कानून द्वारा सब कुछ लिखा हुआ है, तो प्रसाशक को नैतिक क्यों होना चाहिए? स्पष्ट करें।

Topic- GS-4 Ethics and Integrity 👆

Q. The #metoo campaign is a reflection moral decline of Indian society. Comment.

# मी टू अभियान भारतीय समाज की नैतिक गिरावट का एक प्रतिबिंब है। टिप्पणी करें।

Topics GS-4 Ethics and Integrity

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...