UPSC Exams 2020: Big Changes In Syllabus & Exam Pattern From Next Year

UPSC परीक्षा 2020: अगले वर्ष से सिलेबस और परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव




नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने संयुक्त जियो-साइंटिस्ट और जियोलॉजिस्ट परीक्षा (अब जियो-साइंटिस्ट का नाम बदल दिया जाएगा) के स्कीम, पैटर्न और सिलेबस को संशोधित करने के अपने फैसले के बारे में उल्लेख करते हुए उम्मीदवारों के लिए एक mi महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की थी। सरकार (खान मंत्रालय, नोडल मंत्रालय) के परामर्श से परीक्षा)। आयोग के अनुसार, संयुक्त भू-वैज्ञानिक (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 19 जनवरी, 2020 को आयोजित की जाएगी, जबकि परीक्षा अधिसूचना 25 सितंबर, 2019 को जारी होने की संभावना है

हालांकि, जिन उम्मीदवारों को अगले साल यानी 2020 से लागू होने वाले बदलावों के बारे में जानकारी नहीं है, उन्हें नीचे दिए गए नोटिस के विवरण के माध्यम से जाने की सलाह दी जाती है।

उसी की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

ए) इस परीक्षा के नामकरण को "संयुक्त भू-वैज्ञानिक और भूवैज्ञानिक परीक्षा" के स्थान पर "संयुक्त भू-वैज्ञानिक परीक्षा" में बदल दिया गया है।

(b) तीन स्तरीय परीक्षा पैटर्न होगा (i) स्टेज- I: प्रारंभिक परीक्षा (ii) स्टेज- II: मुख्य परीक्षा (iii) स्टेज- III: व्यक्तित्व परीक्षण।

(c) प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा (स्टेज- II) लेने के लिए उम्मीदवारों को स्क्रीन करेगी।

(d) प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी जिसमें दो पेपर होंगे। इस परीक्षा में सुरक्षित अंकों को अंतिम मेरिट तय करने के लिए गिना जाएगा।

(e) प्रारंभिक परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।

(f) मुख्य परीक्षा में प्रत्येक स्ट्रीम के लिए तीन पेपर होंगे और सभी पेपर वर्णनात्मक प्रकार के होंगे। इस परीक्षा में सुरक्षित अंकों को अंतिम मेरिट तय करने के लिए गिना जाएगा।

(छ) मौजूदा सामान्य अंग्रेजी का पेपर बंद कर दिया गया है।

(ज) परीक्षार्थियों को पर्याप्त तैयारी का समय देने के लिए परीक्षा की संशोधित योजना, पैटर्न और पाठ्यक्रम को २०२० परीक्षा से प्रभावी बनाया जाएगा।

परीक्षा की योजना:

1. परीक्षा निम्नलिखित योजना के अनुसार आयोजित की जाएगी:

(i) स्टेज- I: चरण- II के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए संयुक्त भू-वैज्ञानिक (प्रारंभिक) परीक्षा (ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर्स): संयुक्त भू-वैज्ञानिक (मुख्य) परीक्षा;

(ii) स्टेज- II: संयुक्त भू-वैज्ञानिक (मुख्य) परीक्षा (वर्णनात्मक प्रकार के कागजात) और (iii) स्टेज- III: व्यक्तित्व परीक्षण

2. संयुक्त भू-वैज्ञानिक परीक्षा की विस्तृत योजना और पाठ्यक्रम निम्नानुसार है:

ए। स्टेज- I: संयुक्त भू-वैज्ञानिक (प्रारंभिक) परीक्षा [उद्देश्य-प्रकार]: - परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे...




No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...