अच्छी तैयारी होने के बाद भी प्री फेल हो जाते हैं... Best Strategy for Prelims

अच्छी तैयारी होने के बाद भी प्री फेल हो जाते हैं...
***********************************
अक्सर ये सवाल सामने आ जाता है कि बहुत मेहनत करते है, अच्छी तैयारी करते हैं या तीन या चार साल से दे रहे हैं फिर भी प्री पास नही कर पाते। कभी एक नम्बर से तो कभी दो नम्बर से रह जाते हैं।

अगर ऐसा हो रहा है तो इस से एक बात साफ है कि आपकी तैयारी सही दिशा में है लेकिन कही आप कोई बहुत छोटी लेकिन महत्वपूर्ण गलती कर रहे हैं। ऐसा होने  की दो मुख्य वजहें होती हैं:- पहली वजह होती है रेपीटेड और आसान सवालों को गलत कर देना और दूसरी वजह होती है गलत गोले (बबल्स) भर देना।

प्री पास करने के लिये कठिन सवालों के सही उत्तर देना जरूरी नहीं है, जरूरी है, आसान प्रश्नों को गलत न करना। इसके लिए सबसे आसान और प्रचलित तरीका है घटनाचक्र पूर्ववलोकन की विषयवार सीरीज को बार बार लगाना। जब आप विषयवार रेपीटेड सवालों को बार बार लगाते रहते हैं तो वो आपके मन में बस जाते हैं और उनके गलत होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। लेकिन यहां आपके वे प्रश्न तो तैयार हो जाते है जो किसी विषय विशेष से सम्बंधित हैं लेकिन वे प्रश्न छूट जाते है जो किसी खास विषय के दायरे में नही आते है। इनको आप "विविध प्रश्नों" की श्रेणी में रख सकते हैं।चूंकि ये प्रश्न किसी खास विषय के दायरे से बाहर होते हैं इसलिए ये आपको घटनाचक्र या दूसरी विषयवार किताब में नहीं मिल पाते। ऐसे प्रश्नों को कवर करने के लिए जरूरी है कि आप घटनाचक्र पूर्ववलोकन के साथ पिछले वर्षों के साल्व्ड या अनसाल्व्ड प्रश्नपत्र भी देखते चलें। इतना कर लेने से आपके सभी रेपीटेड प्रश्न कवर हो जाएंगें। इन प्रश्नों की तैयारी ऐसी होनी चाहिए कि प्रश्न देखते ही उत्तर याद आ जाये और विकल्प देखने की जरूरत ही न पड़े।

दूसरी गलती गलत गोले भर देने की हो जाती है। ये मानवीय भूल है जिसे अभ्यास से दूर किया जा सकता है।  इसके लिए आप पुराने पेपर या कोई टेस्ट सीरीज सॉल्व कर सकते हैं।  इंटरनेट पर ओएमआर शीट के फॉरमेट पड़े हुए है उसे डाउनलोड करके उसकी फोटोकॉपी करवा के रख लीजिये और अगर ये न हो सके तो किसी भी सादे कागज में 1 से 150 तक कि गिनती लिख कर हर अंक के सामने चार गोले बना लीजिए, आपकी देसी ओएमआर शीट तैयार हो जाएगी, इसकी फ़ोटो कॉपी करवा के रख लीजिए। अब जब भी पेपर या टेस्ट सीरीज सॉल्व करिये तो इसी का इस्तेमाल करिये।

इतना कर के देखिये फायदा जरूर होगा।

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...