UPPCS:: last 5 months strategy

UPPCS prelims 2019::

2019 पीसीएस की प्रारम्भिक परीक्षा 20 अक्तूबर को प्रस्तावित है और इसका मेंस जून 2020 तक होने की उम्मीद है। पिछली चार परीक्षाएँ आयोग ने निर्धारित समय पर ली हैं तो ये माना जा सकता है कि आने वाली परीक्षाएँ भी दी हुई तारीख पर ही होंगी। रिज़ल्ट के मामले में आयोग ढीला है पर इस मसले पर जागरूक साथी समय-समय पर दबाव बनाते रहते हैं। ऐसे मामलों में सभी प्रतियोगियों को सभी भेदभाव और पूर्वाग्रह त्याग कर अपना नैतिक समर्थन जरूर देना चाहिए, क्योंकि अगर आयोग की कार्यशैली में सुधार होता है तो वो सबके हित में होगा।

विरोध और विरोध के नैतिक समर्थन या विरोध के विरोध के अलावा हमारा मुख्य और सबसे जरूरी काम है बिना विचलित हुए तैयारी करते रहना। तैयारी के क्रम में अगर बात करें तो कुछ चीजें ध्यान में रखनी जरूरी हैं। आजकल सोशल मीडिया, यूट्यूब और इंटरनेट पढ़ाई के लिए एक सशक्त माध्यम बन के उभरे हैं। ये फायदा भी कर रहे हैं और नुकसान भी, अधिकांश चैनल आपको तैयारी के नाम पर शॉर्टकट और ट्रिक्स सिखा रहे हैं, नए अभ्यर्थी इनको सीख कर बहुत खुश हो जाते हैं लेकिन वो ये भूल जाते है की ये चीज आपकी बुद्धि कुंद कर रही है। ये सब वनडे एक्जाम में तो काम आ सकती है लेकिन पीसीएस और आईएएस जैसे अथाह सिलैबस वाले एक्जाम में ये आपके किसी काम की नहीं। मैं ये नहीं कह रहा की ट्रिक्स और म्नेमोनिक्स काम नहीं आते है लेकिन वो जो आपने खुद बनाए होते है उस टॉपिक विशेष को पढ़ते समय। यूट्यूब चैनल फायदेमंद है अगर वो आपको विषय और टॉपिक का कान्सैप्ट समझा रहा है और आपको इस लायक बना रहा है की आप खुद विश्लेषण कर सके। वहीं अगर वो ये कहता है की “बस इतना कर लो”, “रट लो”, “इसके बाहर नहीं आयेगा” “सबसे आसान ट्रिक्स” तो समझ जाइए कि वो आपके और आपके सपने के बीच में आने वाला सबसे बड़ा रोड़ा है। आपकी सबसे अच्छी दोस्त आपकी किताबें है उनसे दोस्ती गहरी कीजिये, अपना समय उनके साथ बिताइये, वो एक्जाम में आपका साथ निभाएँगी। 

इसके अलावा हर पीडीएफ़ हर किताब को सहेजना बंद करना होगा, इन सब के चक्कर में आप जो पढ़ना है वो छोड़ कर बहुत सारा वो सब पढ़ जाते है जो नहीं पढ़ना चाहिए इसके अलावा इन सब से आपका फोन मेमोरी फुल् होने से और हैंग होना शुरू कर देता है। तो इन से दूरी बनाइये और खुद को और अपने फोन को हैंग होने से बचाइए। हर टॉपिक की मानक किताब खरीदिए नहीं खरीद सकते तो मन ही मन लेखक से क्षमा मांगते हुए pirated पीडीएफ़ download कर डालिए क्योंकि बहुत सी अच्छी किताबों की फ्री ऑनलाइन pirated पीडीएफ़ घूम रहीं है। अङ्ग्रेज़ी हिन्दी के द्वंद्व से बाहर निकलिए क्योंकि हिन्दी हो या अङ्ग्रेज़ी बिना सही उत्तर लिखे अंक नहीं मिलेंगे। हिन्दी में ही अगर आप बेहतर लिखते हैं तो अङ्ग्रेज़ी वाले से ज्यादा अंक पा जाएँगे।

इतनी बातें ध्यान में रखते हुए अगर आप तैयारी शुरू करते हैं तो बहुत जल्दी अपनी यात्रा पूरी कर लेंगे, वरना भटकने के बहाने हजार हैं। पीसीएस प्री के लिए अगर सामग्री की बात करें तो मैं कुछ किताबें बता रहा हूँ जो आपके लिए प्री और मेंस दोनों में काम आएंगी।

@ इतिहास: -
# प्राचीन भारत: - आर एस शर्मा
# मध्यकालीन भारत: - सतीश चंद्रा
(ये दोनों टॉपिक केवल प्री में है इसलिए इनकी जगह केवल किरण प्रकाशन की किताब से भी काम चल जाएगा)
# आधुनिक भारत: - स्पेकट्रूम (राजीव अहीर ) या बिपन चंद्रा (स्पेकट्रूम बेहतर है)

@ भूगोल:- सविन्द्र सिंह; महेश कुमार बर्नवाल या वाणी (अगर केवल प्री के लिए पढ़ना है तो) और ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट एटलस (maping के लिए)

@ इकॉनमी: - संजीव वर्मा / रमेश सिंह/ एस एन लाल

@ राज्यव्यवस्था (पोलिटी): - लक्ष्मीकान्त की भारतीय राजव्यवस्था

@ पर्यावरण एवं परिस्थितिकी :- परीक्षा वाणी, शंकर आईएएस के नोट्स (प्री और मेंस दोनों की तैयारी साथ करना हो तो)

@ सामान्य विज्ञान: - lucent

@ जनसंख्या-नगरीकरण: - परीक्षा वाणी (पतली वाली)

@ उत्तर प्रदेश विशेष : - परीक्षा वाणी

@ करेंट अफेयर्स : - दृष्टि, क्रोनिकल, लक्ष्य, घटनाचक्र या कोई और अच्छी मंथली मैगज़ीन

इनके अलावा प्री के लिए घटनाचक्र पूर्वावलोकन की पूरी सिरीज़ बहुत जरूरी है, जो टॉपिक पढ़ते जाये उसे पूर्वावलोकन से लगाते जाएँ, और इसका बार बार रिवीजन करें।

ये सब किताबें जुगाड़ के दुनिया को उसके हाल पे छोड़िए और राशन पानी लेकर कमरा बंद करके किताबों में जी जान लगाइये और एक दिन यहीं अपने शानदार रिज़ल्ट की शानदार घोषणा करिए।

...All the best🌟🌟🌟✨✨🌾🌾✨

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...