UPPCS 2018 : EXPECTED CUTTOF AND ANALYSIS

🇮🇳 IAS MANTRA 🇮🇳
UPPCS  Pre 2018 ANALYSIS
NLS
+919795619790

🎈 पेपर का स्तर
            अगर  देखा जाए तो पिछली साल की अपेक्षा इस बार का पेपर कहीं ज़्यादा सरल था  

क्योंकि कुल 150 प्रश्नों में से लगभग 52 प्रश्न तो Repeated  ही थे जो की  विगत वर्षों में आ चुके थे,   और पूरे पेपर में 65 के आस पास प्रश्न तो ऐसे थे जैसे Lollipop 😋. जिनके आन्सर्स लगभग सभी को पता थे.  कठिन प्रश्नों  में 40-45 प्रश्न ऐसे  जो वास्तव में कठिन थे और सिलेक्शन के लिए भी यही प्रश्न  ही ज़िम्मेदार होंगे.
लेकिन पेपर इतना भी आसान  नही था की कोई  भी सभी प्रश्न कर पाता.
आसान है आसान है का ढिंढोरा वही लोग पीट रहे थे जो या तो संदीप   माहेश्वारी के पक्के प्रशंसक      हैं 🤪 या तो  प्रश्न बिना पानी पीए कौन सा जीव अधिकतम दिनों तक जीवित रह सकता है? का आन्सर ऊंट टिक  करके चले आए हैं 😜. जबकि सही उत्तर था कंगारू चूहा.
कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो पेपर का स्तर मध्यम था लेकिन last year की अपेक्षा सरल.

🎈 EXPECTED CUTTOF
    भले ही  पेपर पिछली साल से इस बार simple आया हो लेकिन अनुमानित cuttof  इस बार कम ही रहेगी.
last year जेनरल की cuttof गयी थी 97 प्रश्न मतलब की 128 नम्बर.
इस बार जो अनुमानित cuttof है वो है लगभग 105 नम्बर. अगर आपके नेगटिव मार्क्स को निकाल कर 105(±2)  के आस पास बन रहें है तो फ़िर आप Safe जो Zone में है अन्यथा आप ज़्यादा कशमकश में ना पड़कर अपनी VDO की तैयारी पर ध्यान देवें.

🎈 आखिर  क्यों जायेगी  इस बार कम cuttof

              कम जाने का सबसे पहला कारण  है Number of Vacancies. जी हाँ! इस बार पिछली साल की अपेक्षा vacancy लगभग दुगुनी हैं, और जब vacancy  ज़्यादा होती है तो cuttof कम ही जाती है.

दूसरा और सबसे बढ़ा कारण है Negative Marking. क्योंकि negative Marking केवल इसी साल से लागू हुई है पिछले सालो में नही थी तो उसका भी असर दिखेगा इस बार. अभी तक के इग्जाम्स में पुराने प्रतियोगी सब के सब प्रश्न अटेम्प्ट कर के आते थे और उसका उनको कोई नुकसान भी  नही होता था. इस बार जो नए लोग इग्जाम देने गये थे उनका  तो ज़्यादा तुक्का लगने में कंट्रौल था लेकिन जो पुराने मठाधीश हैं वे शायद ही इससे परहेज़ कर पाए होंगे............🖋
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

    🙏*सधन्यवाद*🙏

Neelesh Mishra
+919795619790

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...