UP PCS 2019(Last 54 days Strategy for beginners)


UP PCS 2019(Last 54 days Strategy)

.....ब्लॉग से

चूँकि UPPSC द्वारा 2019 में होने वाली प्रारंभिक परीक्षा का Notification जारी कर दिया गया है , और बहुत ज्यादा उम्मीद भी है कि आयोग अपनी निर्धारित तिथि (15 Dec 2019) पर यह एग्जाम करवा भी देगा। 


चूँकि पदों की संख्या मात्र 300 के आसपास है और अब 2 महीने से भी कम (54 दिन) समय आपके पास बचा है। तो ऐसे में यह तो तय है कि मुकाबला   आर- पार का होने वाला है।

और यह मुकाबला तब और  हाई वोल्टेज हो जायेगा जब Prelims में 20 गुना लोगो की अपेक्षा इस बार सिर्फ 13 गुना लोगो को ही Mains के लिए बुलाया जाएगा। 

जो लोग पुराने हैं और काफी समय से इसकी तैयारी कर रहे है तो उनके लिए मेरी सलाह यही रहेगी की आप अपनी तयारी को उसकी रफ़्तार से जारी रखिये , 
किन्तु तो प्रतियोगी नये है पहली बार एग्जाम देने जा रहे है और अभी तक कुछ नही पढ़ा है तो उनके लिए कुछ बाते है जो फायदेमंद हो सकती है,


  अब इतना समय नही है कि पूरे सिलेबस को शुरू से पढ़ा जाये और एग्जाम तक खत्म कर सको अब सिर्फ महत्वपूर्ण टॉपिक्स को ही संभाला जा सकता है। यहाँ मैं कुछ टॉपिक बता रहा हूँ अगर आप pre तक सिर्फ इतना की कवर कर लेंगे तो काफी हद तक बाज़ी पलट सकती है,

1. करंट अफेयर्स (जनवरी से अक्टूबर2019 तक) Pariksha manthan)

2. Environment & Ecology ( Pariksha vani)

3. Geography
4. Science & tech
5. UP Special & Census
6. Last years solved papers

 इसके अलावा इतिहास , पॉलिटी, और  अर्थशात्र कुछ important टॉपिक्स ।

 Current Affairs में  Important Topics---- 
Books & Authors , Days, Army Exercises , Index & Rankings, Summits, and Schemes.
इन topics को और previus ईयर के solved पेपर्स को तो आप बिलकुल खा जाओ चबा- चबा के।


पेपर का लेवल पिछली साल की अपेक्षा कहीं न कहीं "मोडरेट से डिफिकल्ट" रहने की संभावना है और यही संभावना तब और प्रबल हो जाती है कब हम हाल ही में हुए UPPSC mains2018 के चारों GS के पेपर्स देखते हैं।
 इस स्थिती में अपने #लक्ष्य के लिए पूरी ताकत झोंक दीजिए.. बाद में कोई किन्तु-परन्तु न रह जाये। भविष्य #उज्ज्वल बनाने व जीवन बदलने का मौका बार बार नहीं आता है। बाद में यह #मलाल न रह जाए कि " काश थोड़ा और मेहनत कर लिये होते..!" 

   मेहनत इतनी करो की संदेहों की कोई गुंजाइश ही ना रहे /
दिन -रात एक कर दो, अगर   आपको 14-15 घंटे भी पढ़ना पड़े तो आलस मत करना क्योंकि यही वह समय है  जब आप खुद को साबित कर  सकते हो,।।

अंत में निदा फ़ाज़ली जी की ये लाइने सदैव हम लोगो को प्रेरित करती रहेंगी---

"सफ़र में धूप तो होगी, चल सको तो चलना।
 सभी हैं भीड़ में, तुम भी निकल सको तो चलना।
किसी के वास्ते राहें कहाँ बदलती हैं।
तुम अपने आप को बदल सको तो चलना।।"  

आपके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाओं के साथ

..... NEELESH MISHRA

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...