हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 अक्टूबर, 2019(Current affairs for UPPCS UPSC)

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 अक्टूबर, 2019

1. भारत ने किस देश के साथ करतारपुर साहिब कॉरिडोर समझौते के लिए हस्ताक्षर किये?

उत्तर – पाकिस्तान

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर को मनाने के लिए भारत ने पाकिस्तान के साथ करतारपुर साहिब कॉरिडोर को ऑपरेशनलाइज करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

2. इज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस 2019 में भारत को कौन सा रैंक प्राप्त हुआ है?

उत्तर – 63वां

विश्व बैंक ने हाल ही में ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नेस के सम्बन्ध में रिपोर्ट जारी की, इस रिपोर्ट में भारत 14 पायदान की छलांग लगाकर 63वें स्थान पर पहुँच गया है। इस रैंकिंग के लिए व्यापार शुरू करने, ऋण प्राप्त करने, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार इत्यादि 10 मानकों पर देशों को रैंकिंग प्रदान की जाती है।

3. वुशु वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय कौन बने?

उत्तर – प्रवीण कुमार

भारत के प्रवीण कुमार ने वुशु वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गये हैं। उन्होंने फिलीपींस के रसेल डिआज़ को 48 किलोग्राम भारवर्ग में 2-1 से पराजित किया। 15वीं वुशु वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन चीन के शंघाई में किया गया।

4. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का नया चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया?

उत्तर – ब्रज राज शर्मा

जम्मू-कश्मीर कैडर के आईएएस अधिकारी बी.आर. शर्मा को स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का चेयरमैन नियुक्त किया गया, वे वर्तमान में सीमा सड़क संगठन के सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने पंकज कुमार का स्थान लिया, पंकज कुमार UIDAI के नए सीईओ बने हैं।

5. ‘टेन स्टडीज इन कश्मीर : हिस्ट्री एंड पॉलिटिक्स’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?

उत्तर – काशी नाथ पंडित

‘टेन स्टडीज इन कश्मीर : हिस्ट्री एंड पॉलिटिक्स’ पुस्तक के लेखक पद्म श्री विजेता प्रोफेसर काशी नाथ पंडित हैं। इस पुस्तक में कश्मीर की समकालीन इतिहास का वर्णन किया गया गया है। इसमें 1947 से 2019 के बीच घटित हुई सभी महत्वपूर्ण घटनाओं का वर्णन किया गया है।

6. 2020 QS इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में पहले स्थान पर कौन सा संस्थान है?

उत्तर – IIT बॉम्बे

2020 QS इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में IIT बॉम्बे में पहला स्थान प्राप्त किया। इस रैंकिंग में आठ पैरामीटर्स पर संस्थानों का मूल्यांकन किया गया हैं, यह पैरामीटर्स हैं : शैक्षणिक प्रसिद्धि (30%), रोज़गार प्रदाता की प्रसिद्धि (20%), फैकल्टी-छात्र अनुपात (20%), पीएचडी स्टाफ (10%), प्रति फैकल्टी पेपर्स (10%), साइटेशन प्रति पेपर (5%), अंतर्राष्ट्रीय फैकल्टी (2.5%) तथा अंतर्राष्ट्रीय छात्र (2.5%)।

7. विश्व विकास सूचना दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 24 अक्टूबर

प्रतिवर्ष 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य विकास सम्बन्धी समस्याओं की ओर विश्व का ध्यान आकर्षित करना है।

8. प्रतिवर्ष विश्व पोलियो दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर – 24 अक्टूबर

24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य पोलियो का बारे में जागरूकता फैलाना तथा इसके उन्मूलन के लिए कार्य करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1988 में वर्ष 2000 तक पोलियो को समाप्त करने का लक्ष्य रखा था।

9. 2019 मेलबोर्न मर्सर ग्लोबल पेंशन सूचकांक में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?

उत्तर – 32वां

भारत को 2019 मेलबोर्न मर्सर ग्लोबल पेंशन सूचकांक में 32वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक में 32 देशों का मूल्यांकन का किया गया है। इस सूचकांक में पेंशन लाभ तथा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को दिए जाने वाले लाभों के आधार पर देशों का मूल्यांकन किया जाता है।

10. फीफा क्लब विश्व कप 2021 का आयोजन किस देश द्वारा किया जायेगा?

उत्तर – चीन

फीफा क्लब विश्व कप 2021 का आयोजन चीन में किया जायेगा। इस प्रतियोगिता में 24 टीमे हिस्सा लेती हैं। मौजूदा समय में इस स्पर्धा में UEFA चैंपियंस लीग के टीमें हिस्सा लेती हैं।


No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...