UPSC IAS preliminary Syllabus Download hindi


संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के लिए प्रारंभिक परीक्षा को लोकप्रिय रूप से CSAT या सिविल सेवा योग्यता परीक्षा भी कहा जाता है। CSAT वास्तव में सामान्य अध्ययन का दूसरा पेपर है जिसे 2011 में पेश किया गया था।

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा केवल स्क्रीनिंग के उद्देश्य से होती है। यूपीएससी मुख्य परीक्षा लेने के लिए योग्यता के लिए यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा की परीक्षा में प्राप्त अंक और उम्मीदवार के अंतिम क्रम को निर्धारित करने के लिए नहीं गिना जाएगा।

पेपर I का सिलेबस (200 अंक) अवधि: 2 घंटे

👉 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान  घटनाएं .

👉भारत का इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन

👉भारतीय और विश्व भूगोल - भारत और विश्व का भौतिक, सामाजिक, आर्थिक भूगोल

👉भारतीय राजनीति और शासन - संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकार मुद्दे, आदि

👉आर्थिक और सामाजिक विकास - सतत विकास, गरीबी, समावेश, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल, आदि

👉पर्यावरण पारिस्थितिकी, जैव-विविधता और जलवायु परिवर्तन पर सामान्य मुद्दे - जिन्हें विषय विशेषज्ञता सामान्य विज्ञान की आवश्यकता नहीं है

पेपर II के लिए पाठ्यक्रम- (200 अंक) अवधि: 2 घंटे

👉समझसंचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल;

👉तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमतानिर्णय लेना
और समस्या का समाधान,

👉सामान्य मानसिक क्षमतामूल संख्या (संख्या और उनके संबंध, परिमाण के आदेश, आदि)
(कक्षा X स्तर),

👉डेटा व्याख्या (चार्ट, रेखांकन, तालिकाओं, डेटा पर्याप्तता आदि) (कक्षा X स्तर)

नोट 1: सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का CSAT एप्टीट्यूड टेस्ट या पेपर- II केवल एक योग्य पेपर होगा, जिसमें सिविल सेवा (मेन्स) परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।

नोट 2: पेपर- I (करंट अफेयर्स) और पेपर- II (एप्टीट्यूड टेस्ट) दोनों में प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे, प्रत्येक 200 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ प्रकार और प्रत्येक पेपर के लिए आवंटित समय दो घंटे है।

नोट 3: उम्मीदवार को मूल्यांकन के उद्देश्य से सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्रों में उपस्थित होना अनिवार्य है। इसलिए यदि वह (प्रीलिम्स) परीक्षा के दोनों पेपरों में उपस्थित नहीं होती है, तो एक उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Useful

महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स/One day exam/gk tricks

❇️कछ महत्वपूर्ण GK ट्रिक्स ❇️ 🟡कनिष्क के दरबार में प्रमुख व्यक्ति Trick - अश्व नाचे पाव पे 🔘 अश्व ➞   अश्वघोष 🔘 ना ➞   नागार्जुन 🔘 च ➞...